Challenges of a woman who is still a girl and will be forever ...

Challenges of a woman who is still a girl and will be forever ....

आप लोगों को सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि ऐसा कैसे possible है । और लगना भी जायज है क्योंकि हमारी सोसाइटी एक लड़की को लड़की कहाँ रहने देती ,सब बस यही ख़्वाहिश रखते है कि जल्दी से ये एक सम्पूर्ण नारी बन जाये और इसके ऊपर घर-गृहस्थी के तमाम बोझ लाद दिए जाए । ये एक अवधारणा बन चुकी है कि अगर लड़की है तो इसे एक ना एक दिन औरत बनना है । मगर क्यों ?

लड़की भी बढ़ती उम्र के साथ इस बात को रफ्ता-रफ्ता स्वीकार करने लगती है और कभी-कभी तो इतनी जल्दी की बचपन और जवानी में कोई अंतर ही नहीं रह जाता । लड़कों के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं उन्हें या तो खुद समझ आ जाती है या फिर समय ,परिस्थितियां ,हालात और मजबूरियां सबकुछ सीखा देती है और अगर ना भी समझ पाए तो नादानी और बचपना का नाम देकर वक़्त के साथ समझदार बन जाने का आश्वासन मिल जाता है । मगर ऐसा अगर लड़की के साथ हो तो शायद उसके पर कतर दिए जायेंगे या फिर जबरदस्ती उसे वयस्क बना दिया जायेगा भले उसका मन और तन तैयार हो या ना हो । इतनी आजादी भी कहाँ है कि वो कह सके नहीं नहीं अभी नहीं ।

बामुश्किल अगर किसी युवती ने अपने अंदर की girl को कायम रखा है और जीना चाहती है अपने style में ठीक वैसे जैसी की वो real में है ,भले ही सोसाइटी के लिए वो एक एडल्ट वुमन है ,फिर भी वो अपनी feelings और emotions को खुलकर express करने लगे तो चुभने लगती है specially in the eyes of other women who wanted to be like that but couldn't ...

हर step पर उसे अपनो से ही अपनो के बीच इतने सारे challenges मिलते है कि वो कब लड़की से औरत की तरह सोचने लगती है उसे भी पता नहीं चलता । और यही सोच उसे धीरे-धीरे औरत बना देती है ,कहते है ना thoughts become things ....

मगर जिसने इन सबके बावजूद अपनी girl वाली image को बरकरार रखा है वो वाकई में काबिले तारीफ है , she is definitely the greatest and must be appreciated .


A woman has always a girl inside her ,so don't stop to make her out ...

       🌳
🌱SwAsh🌱


Comments

Popular posts from this blog

उबल रही है :- चाय या फिर यादें ☕

नूर-ए-हिन्द - " कोहिनूर " 💖

मगर कब तक ?