Is Suicide a Murder ?

Is sucide a Murder of Humanity !

आत्महत्या एक मानसिक विकार मात्र है या फिर मानवता की हत्या ,आज के बदलते परिवेश में ये एक गंभीर विषय है । 

किसी सेलेब्रिटी के संदर्भ में लोगों की consciousness तो साफ-साफ दिखाई देती है परंतु अगर मामला किसी आम शख्स से जुड़ा हो तो वो आम ही बन कर रह जाता है ।

Suicide is not an instant decision ,it may be an accident in some cases but it is a result of long journey of stress and depression in most of the cases .

पिछले कुछ दशकों में इसकी संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है । कारण भी स्पष्ट है हद से ज्यादा निजता का विस्तार एवं आपसी बातचीत का घटता दायरा । Privacy is necessary no doubt but when it converts into solitude it leads to an accident like suicide ....

हमारा समाज भी कहीं न कहीं ऐसी घटनाओं का जिम्मेदार है क्योंकि किसी की उपेक्षा या फिर किसी का उपहास उससे क्या करवा सकता है ,इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती ।

आज की युवा पीढ़ी जितनी तेजी से वायरल होती चीजों के पीछे आँख कान बंद कर के भाग रही है उसमें postitivity से ज्यादा negativity का बोलबाला है ।

Toxic Relationships भी कहीं ना कहीं इस समस्या की जड़ में है । क्योंकि ये इंसान को हर पल थोड़ा थोड़ा मारती है । In fact it's just like a half murder .

सच क्या है ये तो उस शख्सियत के साथ ही दम तोड़ देता है समाज तो बस अपने-अपने हिसाब से अनुमान ही लगाता है ।

सुशांत को शांत हुए साल बीत गए पर उनके दर्द को ना तो कोई जान पाया और ना ही कभी जान पायेगा ।

इसलिए बेहद जरूरी है सबकी जिन्दगी में एक ऐसा रिश्ता जिसके लिए हम एक open book की तरह हो और वो भी हमारे लिए एक खुली किताब हो ।

May God bless the all true relations of this universe .....

✍️shabdon✍️ke✍️ashish✍️

Comments

Popular posts from this blog

उबल रही है :- चाय या फिर यादें ☕

नूर-ए-हिन्द - " कोहिनूर " 💖

मगर कब तक ?