राजयोग ✍️🙌✍️


भविष्यवक्ताओं , ज्योतिषियों , कालचक्रतंत्र के ज्ञाताओं , हस्तरेखाओं के विद्वानों एवं ग्रह नक्षत्रों के जानकार प्रायः किसी का भविष्य बताते हुए उसकी किस्मत में राजयोग की संभावना व्यक्त करते है । अब किसी की व्यक्तिगत कुण्डली में ग्रहों की दशा और दिशा के अनुसार क्या अंकित है ये तो कोई विशेषज्ञ ही बता सकता है । पर सोचने वाली बात ये है कि आखिर ये सभी किस राजयोग की बात करते है जबकि अब तो ना कोई राजतंत्र है ना ही रियासत है । अब जब राजयोग लिखा है तो फिर निश्चित ही सुनहरे भविष्य की कामना मन में हिलोरे मारने लगती है । पर जहाँ तक मेरी समझ है राजयोग का मतलब सिर्फ धन-दौलत और तमाम ऐशोआराम से नहीं है ना ही इसका तात्पर्य मशहूर होने और शोहरत कमाने मात्र से है । दरअसल असली राजयोग तो ये है कि आप अपने आचरण और व्यवहार से दिलों पे राज करें । आपका चरित्र आपके इस विशेष योग का दर्पण बने और आपके कर्म इस संयोग का समर्पण ।

पर ये दुनिया है यहाँ राजा का मतलब तो बस यही है कि कौन कितना धनी है , व्यक्तित्व का नहीं विलासिता का , प्रतिभा का नहीं भौतिकता का , ज्ञान का नहीं अभिमान का ।

आपकी किस्मत में लिखा राजयोग बेशक आपको राजा बना सकता है मगर राजा की तरह जीना आपको खुद सीखना होगा । बेशुमार दौलत व शोहरत का नशा कहीं इस विशेष दशा की दुर्दशा ना कर दे ।

अतः जरूरी है कि आप दिलों पे राज करें । कम से कम उसके दिल पर जिसने ताउम्र आपको अपना चुना है । वरना ये राजयोग कहीं बस किसी कोरी कल्पना के रेत के महल या फिर बादलों का भटकता साम्राज्य बन कर ना रह जाये ।

अगर आपने दिलों पर राज करने की कला सीख ली तो फिर लकीरों में आप फ़कीर ही क्यों ना हो यक़ीन मानिए आप राज करेंगें राज ।

अब तक़दीर का लिखा तो हम नहीं बदल सकते मगर उसके समानांतर एक नई तस्वीर तो जरूर गढ़ सकते है और किसे पता ये तस्वीर उस तक़दीर पर कब भारी पड़ जाये ।

Create your character by your behaviour for comings because in reality thoughts become things !🔥

Trust me you are the queen/king of your own string .🤗

@shabdon_ke_ashish ✍️

Comments

Popular posts from this blog

उबल रही है :- चाय या फिर यादें ☕

नूर-ए-हिन्द - " कोहिनूर " 💖

मगर कब तक ?